देशवासियों की इच्छा - पूरा इतिहास लोगों को बताया जाए।

लॉस एंजल्स में जुनिपेरो सेरा के प्रतिमा को तोड़ा गया, सामाजिक कार्यकर्ताओं की इच्छा -  पूरा इतिहास लोगों को बताया जाए। 



लॉस एंजल्स शहर में 20 जून को फादर सेरा पार्क में फादर जुनिपेरो सेरा की एक प्रतिमा को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने खंडित कर दिया। (गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)

यह पूरी घटना एक प्रार्थना के साथ शुरू हुई और अंत में एक जोरदार ध्वनि के साथ समाप्त।

शनिवार की दोपहर को, बुजुर्गों और बच्चों सहित सभी उम्र के लगभग पांच दर्जन स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता ऑलवेरा स्ट्रीट के ठीक दक्षिण में स्थित लॉस एंजल्स शहर के फादर सेरा पार्क में इकट्ठा हुए।  जैसे ही तेतावियम / चुमाश समुदाय के एक अनुभवी व्यक्ति एलन सालज़ार ने सेज वनस्पति को जलाया और अपने पूर्वजों की आत्मा का आह्वान किया, युवा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पास ही खड़ी फादर जुनिपेरो सेरा की मूर्ति को रस्सियों से बांध कर उसे उसके आधार स्तम्भ से अलग कर नीचे गिरा दिया और "इसे नीचे ले जाओ!  इसे नीचे ले जाओ!" का नारा लगाने लगे।



मूर्ति के विखंडन से पहले आशीर्वाद सभा का नेतृत्व करते हुए तेतावियम और चुमाश समुदाय के अनुभवी व्यक्ति एलन सालज़ार। (गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)

मूर्ति के विखंडन तथा उसके आधार स्तंभ से अलग होकर नीचे गिर जाने के बाद, वहाँ उपस्थित भीड़ उग्र हो गई और लोग चिल्लाने और ढोल बजाने लगें।

18 वीं शताब्दी के सेंट फ्रांसीसी पुजारी, सेरा जो स्पेनिश औपनिवेशिक काल में कैलिफोर्निया मिशन प्रणाली के प्रधान शिल्पकार थे, की मूर्ति लंबे समय से स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं के आँखों में खटक रही थी। उपरोक्त मिशन प्रणाली को वहां के स्थानीय मूल निवासियों को कैथोलिक पंथ में  परिवर्तित करने और उन्हें यूरोपीय संस्कृति आत्मसात करवाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और ऐसा करने के लिए वे लोगो को तटीय क्षेत्रों की सीमाओं में उपस्थित मिशन के बीच मे कैद करके रखते थे।  वहां से भागने की कोशिश करने वाले मूल स्थानीय निवासियों को पकड़ लिया जाता था और आज्ञा पालन  न करने वालों को पीटा भी जाता था। मूल स्थानीय मान्यताओं और रीति-रिवाजों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इन सब चीजों के बावजूद, कैथोलिक चर्च ने काफी विवादास्पद रूप से 2015 में सेरा को संत घोषित कर दिया।



प्यूब्लो एमिगो में स्थित फादर सेरा पार्क में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने फादर जुनिपेरो सेरा के पुतले को तोड़ कर गिरा दिया और उसके चेहरे तथा अन्य हिस्सों को लाल रंग से पोत दिया।(गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)

जोल गार्सिया, जो स्थानीय हुईचोल पृष्ठभूमि के एक सांस्कृतिक सामाजिक कार्यकर्ता है, वो बताते हैं कि "बड़ी संख्या में लोगो को कैद करना मिशन सिस्टम की देन है"। वे शनिवार को मूर्ति को गिराने वाली घटना के समय वहां उपस्थित थे, साथ ही जोल गार्सिया सामाजिक कार्यकर्ताओं के उस समूह का भी हिस्सा थें जिसने 2018 में ग्रैंड पार्क से क्रिस्टोफर कोलंबस की मूर्ति को हटाने के लिए दवाब बनाया था। वे आगे कहते हैं - "यह महत्वपूर्ण है कि अभी जो हो रहा है वह कैलिफोर्निया में हुई घटना को दबा न दें।"

सलाज़ार, जो लंबे समय से मूल स्थानीय सांस्कृतिक मुद्दों पर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता हैं वो बताते हैं कि वो अपने स्वयं के पारिवारिक इतिहास के वजह से इस मूर्ति के गिराने की घटना को अपनी शुभकामनाएं और आशीर्वाद देने चाहते थे।

वो बताते हैं कि "मेरे परिवार को सन 1799 में सैन फर्नांडो मिशन में लाया गया था, इसलिए जब मैं उन मूल स्थानीय लोगों के बारे में बात करता हूं, जिन्होंने अपनी संस्कृति, अपनी भाषा और अपने जीवन को खो दिया और इन मिशनों में दासों की तरह काम किया तो मैं कई पीढ़ी पूर्व के अपने पूर्वजों के बारे में ही बात कर रहा होता हूं।"



बच्चें जुनिपेरो सेरा की टूट कर गिरी हुई मूर्ति के ऊपर बैठकर फ़ोटो खिंचवाने के लिए पोज़ देते हुए। (गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)

एक क्रॉस को ऊपर की तरफ पकड़े हुए और स्पैनिश मिशन के मॉडल को दिखाते हुए, सेरा की प्रतिमा पहली बार 1932 में कोलंबस के शूरवीरों द्वारा शहर में स्थापित की गई थी। यूएससी में कैलिफोर्निया ऐतिहासिक सोसायटी के ऐतिहासिक संग्रह में एक प्रारंभिक, दिनांक रहित फोटो में सेरा की प्रतिमा को स्प्रिंग स्ट्रीट और सनसेट बुलेवार्ड (अब सीज़र शावेज़ एवेन्यू) के समीप एक कोने में दिखाया गया है। कई वर्षों तक, उक्त प्रतिमा ने फादर सेरा पार्क में एक फ्रीडम रैंप और पुएब्लो डी लॉस एंजिल्स ऐतिहासिक स्मारक के बीच जमीन के एक छोटे से भूखंड पर कब्जा किया हुआ था।

पिछले कुछ वर्षों से, सेरा के चित्रण और उनकी प्रतिमाओं का विरोध किया जा रहा है और उन्हें तोड़ा या हटाया जा रहा है।  2018 में, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विभिन्न कैंपस भवनों से सेरा का नाम हटा दिया। गुरुवार को, वेंचुरा में अधिकारियों ने घोषणा की कि वे वेंचुरा सिटी हॉल के सामने खड़ी सेरा की मूर्ति को हटा देंगे और इसे "अधिक उपयुक्त गैर-सार्वजनिक स्थान" पर लगाएंगे। शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में प्रदर्शनकारियों ने गोल्डन गेट पार्क में सेरा की एक मूर्ति को खंडित कर गिरा दिया।

लॉस एंजल्स की घटना पूरी तरह शांतिपूर्ण थी। वहां कोई पुलिस मौजूद नहीं थी और ये घटना विरोध के बजाय एक पारिवारिक समारोह के रूप में हुआ था।

मूर्ति को हटा दिए जाने के बाद, चाइन्नना नाम की एक युवा कार्यकर्ता (उसने अपना उपनाम बताने से मना कर दिया) ने मूर्ति के आधारतल पर कुछ फल रखा, जिससे यह एक अनौपचारिक वेदी में बदल गया। आसपास के अन्य लोगों ने सेरा के कांस्य प्रतिमा के चारों ओर फूल बिखरा दिये, जो फर्श पर मुँह के बल पर गिरा हुआ था।  एक अन्य समूह ने पार्क के बीच में फल वितरित किये, जिसमें दूसरें लोगो ने अपने अपने तरीके से सहयोग किया।



फादर सेरा पार्क में फादर जुनिपेरो सेरा की मूर्ति को तोड़कर गिराने के बाद गाना गाते हुए सामाजिक कार्यकर्ता। (गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)

एवर वेलजकेज़ नामक एक कलाकार जो वहां उपस्थिति थी, वे कहती हैं कि अब स्पैनिश मिशनों के इर्द गिर्द पूर्व स्थापित तथ्यों को पुनः गढ़ने का समय आ गया है।

वो आगे कहती हैं कि "लॉस एंजल्स शहर में पली बढ़ी एक बच्ची के रूप में जिसे स्कूल में मिशन प्रोजेक्ट में काम करने के लिए मजबूर किया जाता रहा है - जो वास्तव में झूठ का एक पुलिंदा था, "मुझे अपना इतिहास और इसके महत्व के बारे में पूर्ण जानकारी हैं और इसलिए परिवार और बच्चों को यहां लाना बहुत महत्वपूर्ण था। ”

शनिवार दोपहर ईमेल के माध्यम से जारी एक बयान में, उपरोक्त घटना के आयोजकों (बेनाम कलाकारों और कार्यकर्ताओं का एक असंगठित समूह) का कहना है कि वे मूर्ति को तोड़ने एवं गिराने की घटना को एक शुरुआत के रूप में देखते हैं न कि अंत।

बयान में कहा गया है कि, "यह पुनर्विचार करने का समय है और इसके साथ ही यह सम्पूर्ण सच्चाई व्यक्त करने का भी समय है। न केवल हमारे लिए, बल्कि हमारे भविष्य की आने वाली पीढ़ियों के लिए, यह आवश्यक हैं कि लोगों को इतिहास के सभी पक्षों के बारे बताया जाए।



फादर जुनिपेरो सेरा की प्रतिमा के  हाथ मे लगे क्रॉस को पकड़े हुए एक सामाजिक कार्यकर्ता। (गैरी कोरोनाडो / लॉस एंजल्स टाइम्स)


आभार लेखक
Carolina A. Miranda
Carolina A. Miranda is a Los Angeles Times staff writer covering culture, with a focus on art and architecture.
https://www.latimes.com/entertainment-arts/story/2020-06-20/statue-junipero-serra-monument-protest-activists-take-down-los-angeles?fbclid=IwAR3IK5voVBRRMJOYSzJVMcsXvCYmvLb5bKGQ-d1G5vgqInk71Q7ONX7C8Uo

Comments

Popular posts from this blog

धर्मांतरण रोकने के सार्थक सहज उपाय एवं प्रयास

धर्मान्तरण एवं घर वापसी पर स्वामी विवेकानंद के साक्षात्कार